भोपाल को झीलों का शहर कहा जाता है। बता दे की, इस शहर में घूमने का अपना ही एक अलग मजा है। बल्कि इसके अलावा भी भोपाल में घूमने के लिए बहुत कुछ है जैसे वन विहार नेशनल पार्क, सांची स्तूप, भीमबेटका गुफाएं, शौकत महल आदि। यदि आप भोपाल घूमने आए हैं तो किसी भी रेस्टोरेंट में खाने की बजाय यहां के स्ट्रीट फूड का मजा जरूर लें।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यहां सुबह की शुरुआत स्पेशल ब्रेकफास्ट पोहा-जलेबी से करें। आपने भोपाल की हर गली में पोहा-जलेबी बिकते देखा होगा. जी हां और भोपाल का पोहा स्वाद में थोड़ा मीठा और अन्य जगहों के पोहा से अलग होता है। दरअसल इसे रतलामी सेव डालकर परोसा जाता है और इसी के साथ इसमें जलेबी खाई जाती है.

* बता दे की, पनिया का नाम आपने शायद नहीं सुना होगा। मगर पनिया दाल और मक्के से तैयार किया जाता है और राजस्थान और मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में ज्यादातर खाया जाता है। हम इसे दाल का पनिया बनाने के लिए अरहर, चना, उड़द, मूंग दाल का उपयोग करके तैयार करते हैं. अगर आप इसे खाते भी नहीं हैं, तो आपका भोपाल जाना बेकार है।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको भोपाल मीट कोरमा जरूर खाना चाहिए। खड़ा मसाला की तीखी ग्रेवी में बनाया जाता है और इसे बटर रोटी और कटे हुए प्याज के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है।

Related News