हर किसी को नाश्ते की बहुत जरूरत होती है। क्योंकि इससे आपको दिन भर काम करने की एनर्जी मिलती है। जिससे आपका शरीर दिन भर तरोताजा रहता है। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह आपका दिन बना या बिगाड़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार नाश्ता अधिक पौष्टिक होना चाहिए। इससे शरीर को वजन नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा, सुबह जल्दी नाश्ता करने से मेटाबॉलिक लाभ होता है।

वास्तव में स्वस्थ और फिट रहने के लिए नाश्ते में क्या लेना चाहिए। ऐसे सवाल कई लोगों के लिए आम हैं। आज के कोरोना काल में हम नाश्ते में क्या खाते हैं यह बहुत जरूरी हो गया है। नाश्ते में आपको काले करंट, पपीता और अनानास भिगोकर रखना चाहिए। इससे हम कोरोना के दौरान भी स्वस्थ रह सकते हैं। आपके स्वस्थ जीवन के लिए काले करंट का सेवन बहुत जरूरी है।

काले करंट में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह एनीमिया से दिल, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। किशमिश में बोरॉन तत्व होता है, जो हड्डियों के विकास के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों के घनत्व को मजबूत करता है। ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में काले करंट बहुत उपयोगी होते हैं।

माना जाता है कि पोटेशियम और फाइबर दोनों उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। काले करंट में इन दोनों चीजों की प्रचुर मात्रा होती है, इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। पपीता खाने के कई फायदे हैं। पपीता एक ऐसा फल है जो हर जगह आसानी से मिल जाता है। साथ ही पपीता बीमारी में भी फायदेमंद होता है। इसके कई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। पका पपीता बहुत स्वादिष्ट होता है और खनिज, पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है।

पपीते में उच्च मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है। उम्र के साथ आपकी आंखों की रोशनी कम होती जाती है, लेकिन पपीते के नियमित सेवन से आंखों को फायदा होता है। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो चेहरे को चमकदार बनाते हैं और त्वचा पर झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हैं। अनानास में कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

Related News