हमारी रसोई हमारे लिए किसी औषधालय से कम नहीं है। किचन में आयुर्वेद से जुड़ी कई चीजें हैं, जो कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर हैं। अदरक उनमें से एक है। अदरक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पोटैशियम होता है। इसमें आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई गुण होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में बहुत मदद करते हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग हमेशा अदरक को छीलना पसंद करते हैं।

उम्मीद है कि आप भी ऐसा ही करेंगे और छीलने के बाद उन छिलकों को फेंक देंगे लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलकों से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप शायद अदरक के छिलकों को नहीं फेंकेंगे। आइए जानते हैं इन छिलकों के फायदों के बारे में- खांसी से राहत पाने के लिए अदरक को बहुत प्रभावी माना जाता है। ऐसा करने के लिए, पहले अदरक के छिलकों को इकट्ठा करें, उन्हें धूप में सुखाएं और फिर उन्हें पाउडर बनाने के लिए मिक्सर में डालें। जब भी आपको खांसी की समस्या हो, तो अदरक पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे गुनगुने पानी के साथ खाएं। आपको जल्द ही खांसी से राहत मिलेगी।

स्वादिष्ट सब्जियां बनाने के लिए आप अदरक के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। अदरक के छिलके को गोभी, गोभी जैसी सब्जियों में स्टीम करने से पहले मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपकी सब्जी को एक अलग स्वाद मिलता है। ज्यादातर लोग अदरक वाली चाय ही पीना पसंद करते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप अदरक के छिलकों को धो सकते हैं और इसे पानी में उबाल सकते हैं, फिर चाय बना सकते हैं और इसे पी सकते हैं।

अदरक के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। अदरक के छिलके पेट से संबंधित विकारों से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी हैं। अदरक के छिलके को पानी में उबालकर इसका सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारी हो जाती है। आप सूप बनाने में अदरक के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके सूप का स्वाद दोगुना हो जाएगा। सभी सब्जियों को अदरक के छिलकों के साथ उबालें और फिर सूप बनाकर पिएं।

Related News