दोस्तो अगर हम बात करें घी की तो सतयुग से ही घी हमारें आहार का अहम हिस्सा रहा हैं, घी ना केवल अपने स्वाद के लिए जाना जाता हैं, बल्कि अपने स्वास्थ्य लाभ और बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है। घर का बना घी भारतीय घरों में एक मुख्य व्यंजन था, जो अपनी शुद्धता और पोषण मूल्य के लिए बेशकीमती था। घी केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता हैं, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं, घी की मांग ने बाजार में इसकी शुद्धता एक चिंता का विषय बन गई है, क्योंकि बाज़ार में मिलने वाले घी में अक्सर मिलावट हो सकती है। यह मिलावट देसी घी के स्वास्थ्य लाभों को कम कर सकती है और स्वास्थ्य के लिए जोखिम भी पैदा कर सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं घी असली है या नकली

Google

शुद्धता के लिए पानी की जाँच

घी शुद्ध है या नहीं, एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच घी डालें। मिश्रण को धीरे-धीरे हिलाएँ। शुद्ध देसी घी पानी में पिघल जाएगा, आसानी से मिल जाएगा और तेल की तरह तैरने लगेगा। दूसरी ओर, मिलावटी घी पूरी तरह से पिघल नहीं सकता या ठीक से घुल नहीं सकता।

Google

रंग और बनावट की जांच

मिलावटी घी अक्सर अपने असली घी की तुलना में ज़्यादा सफ़ेद और चिकना दिखाई देता है। शुद्ध घी में आमतौर पर हल्का पीला रंग और कम चिकना बनावट होती है।

Google

आयोडीन घोल परीक्षण

मिलावट की जांच करने के लिए आयोडीन घोल का उपयोग करना एक प्रभावी तरीका है। घी के एक कटोरे में, आयोडीन घोल की कुछ बूँदें डालें और मिलाएँ। अगर घी का रंग बदलता है, तो यह मिलावट की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।

Related News