खाने में घी डालने से खाने का स्वाद बहुत अच्छा हो जाता है। इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी अच्छा बताया जाता है। घी हमारे आहार में कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है। दरअसल आयुर्वेद में भी घी को एक औषधि माना गया है। इसे खूबसूरती के लिए भी अच्छा माना जाता है। इससे त्वचा की चमक बढ़ती है।

लेकिन लोगों के बीच हमेशा यह भ्रम बना रहता है कि गाय का घी या भैंस का घी... कौन सा घी बेहतर है? आइए देखें कि विशेषज्ञ इसके बारे में क्या कहते हैं।

दोनों घी में क्या अंतर है?

गाय के घी का रंग भैंस के घी से थोड़ा अधिक पीला होता है। जबकि भैंस का घी कम पीला होता है

पाचन के लिए कौन सा बेहतर है?

अगर आपके घर में किसी को पाचन संबंधी समस्या है तो उनके लिए गाय का घी अच्छा माना जाता है क्योंकि भैंस का घी पचने में थोड़ा मुश्किल होता है। गाय के घी में घुलनशील अम्ल होते हैं, जिससे यह बच्चों और बुजुर्गों के लिए अधिक फायदेमंद होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गाय के घी में खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट और प्रोटीन के साथ-साथ भैंस के घी से भी अधिक पोषक तत्व होते हैं।

कैल्शियम और विटामिन की बात करें तो यह गाय और भैंस दोनों के घी में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

लेकिन अगर आपके शरीर में फास्फोरस और मैग्नीशियम की कमी है तो इसके लिए भैंस का घी अच्छा होता है।'

वजन बनाए रखने में कौन बेहतर है?

- अगर आप संतुलित वजन बनाए रखना चाहते हैं तो गाय का घी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो भैंस का घी आपके लिए अच्छा है, लेकिन घी का सेवन कम मात्रा में करना याद रखें। घी की अधिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

-भैंस का घी वसा से भरपूर होता है और भारी शारीरिक श्रम करने वालों के लिए अच्छा माना जाता है।

-भैंस के घी में शेल्फ लाइफ ज्यादा होती है। वहीं, गाय के घी में शेल्फ लाइफ कम होती है।

Related News