घी का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। क्योंकि इसका स्वाद अच्छा होता है और शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। घर पर बने शुद्ध घी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि घी के गुण चेहरे की त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। त्वचा पर इसका उपयोग करने के कई लाभ हैं। आयुर्वेद में घी का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता था। फिर आज हम आपको बताएंगे कि त्वचा में चमक लाने के लिए घी कैसे काम करता है। सर्दियों के दौरान त्वचा काफी शुष्क हो जाती है।

जिसके कारण चेहरे की चमक भी खो जाती है, ऐसे समय में शुद्ध देसी घी के अलावा कोई और अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम नहीं हो सकता है। त्वचा को सूखने से बचाने के लिए दूध और छोले के आटे के पेस्ट में घी मिलाएं और इसे त्वचा पर हल्के हाथों से लगाएं। और 15 मिनट के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से त्वचा हाइड्रेटेड और फ्लॉलेस रहती है, जिससे त्वचा ग्लो करती है। सर्दियों में त्वचा के साथ फटे होंठों की समस्या अधिक होती है। सर्दियों में होठों पर घी लगाने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं।

और होठों को पोषण देने में मदद करता है। बिस्तर पर जाने से पहले आपको अपने होठों पर थोड़ा सा घी लगाने की आवश्यकता है। आप इसका प्रयोग नाभि में भी कर सकते हैं। पोषण और नमी की कमी से बाल शुष्क और बेजान हो जाते हैं। सर्दियों में बालों की ऐसी समस्या सबसे आम है। ऐसे में बालों के लिए घी का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो बालों में नमी बनाए रखता है। घी तब बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है।

1 चम्मच घी से बालों की मालिश करें और 2 घंटे बाद शैम्पू से धो लें। आपके सूखे बाल मुलायम और चिपचिपे हो जाएंगे। सर्दियों के समय में त्वचा पर घी लगाने से आप जवां दिख सकते हैं। घी का नियमित उपयोग त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा कर देता है। त्वचा पर घी की कुछ बूंदों की मालिश करें और त्वचा को युवा बनाए रखने के लिए थोड़ी देर बाद इसे धो लें।

Related News