अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है तो आप बिना कुछ किए 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं। विमुद्रीकरण के चार साल से अधिक समय के बाद अब नोट प्राचीन और दुर्लभ हो गए हैं।

सुनने में भले ही यह थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सच है। यदि आपका 500 रुपये का नोट पुराना और दुर्लभ है, तो आपको सबसे अच्छी दरों की जांच के लिए एक वेबसाइट पर जाना है।500 रुपये का एक पुराना नोट आपको बड़ी रकम दिला सकता है।

जब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नोट जारी करता है, तो उसे बहुत सावधानी से छापा जाता है। पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं। इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे हैं। लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कुछ गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है। लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत जांच लें कि उसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ है। अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं। इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आपको उस नोट के बदले में 10,000 रुपये मिल सकते हैं।

नोटों को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको oldindiancoins.com वेबसाइट पर जाना होगा। एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें और अपने पुराने 500 रुपये के नोट की एक स्पष्ट तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। फिर वे लोग आपसे संपर्क करेंगे जो आपका विज्ञापन देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं। उनसे बात करें और नोट बेचें।

Related News