दोस्तो इस संसार में कई नियम ऐसे हैं जिनको खुद भगवान भी नहीं बदल सकते हैं, इनमें से ऐसा ही काम हैं प्रदनन, जो बिना नर और मादा के नहीं हो सकते हैं, लेकिन अगल हम आपको कहें की दुनिया में ऐसे भी प्राणी हैं जो बिना संभोग के भी प्रजनन कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

कोमोडो ड्रैगन: 2006 में, यूके के चेस्टर चिड़ियाघर में एक मादा कोमोडो ड्रैगन ने बिना किसी नर संपर्क के 25 अंडे दिए, जो सबसे दुर्जेय सरीसृपों में से एक में इस प्रक्रिया को दर्शाता है।

शार्क: ओमाहा एक्वेरियम में बोनेटहेड शार्क ने भी पार्थेनोजेनेसिस का प्रदर्शन किया, बिना नर की भागीदारी के मादा से एक शावक को जन्म देकर कर्मचारियों को आश्चर्यचकित कर दिया।

Google

कैलिफ़ोर्निया कोंडोर: यह बड़ा उत्तरी अमेरिकी पक्षी संभोग के बिना प्रजनन कर सकता है।

स्टिक कीट: क्षेत्र के आधार पर विभिन्न नामों से जाने जाने वाले ये कीट अक्सर अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं, नर संपर्क के बिना संतान पैदा करते हैं।

ब्लाइंड स्नेक: ब्राह्मिनी ब्लाइंड स्नेक के रूप में भी जाने जाने वाले ये सरीसृप पार्थेनोजेनेटिक प्रजनन करने में सक्षम हैं।

टार्डिग्रेड्स: ये छोटे जलीय सूक्ष्मजीव अन्य प्रजनन विधियों के साथ-साथ पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से प्रजनन कर सकते हैं।

Google

मगरमच्छ: कुछ मगरमच्छों को नर संपर्क के बिना प्रजनन करते हुए देखा गया है, जो बिना निषेचित अंडों से व्यवहार्य संतान पैदा करते हैं।

मॉलीफाई मछली: ये मछलियाँ वीर्य-निर्भर पार्थेनोजेनेसिस का अभ्यास करती हैं, जहाँ शुक्राणु का उपयोग अंडे के विकास को गति देने के लिए किया जाता है

Related News