गैस सिलेंडर देश भर के घरों में एक जरूरी तत्व है, जो खाना पकाने के लिए प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करता है। जबकि हर कुछ महीनों में गैस सिलेंडर बुक करने की दिनचर्या से कई लोग परिचित हैं, एक कम ज्ञात पहलू भी मौजूद है - गैस सिलेंडर बीमा के साथ आते हैं। यह बीमा दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, आपकी रसोई में सिलेंडर से हुए नुकसान की प्रतिपूर्ति प्रदान करता है, आइए जानते इसके बारे में-

Google

बीमा कवरेज राशि:

गैस सिलेंडर का 10 लाख रुपये की बड़ी रकम का बीमा होता है। इसका तात्पर्य यह है कि गैस सिलेंडर विस्फोट की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में व्यक्ति 10 लाख रुपये तक के मुआवजे के पात्र हो सकते हैं। गैस सिलेंडर विस्फोटों के रिपोर्ट किए गए मामलों को देखते हुए, जिससे मौतें, चोटें और संपत्ति की क्षति हुई, इस बीमा को समझना और इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

Google

तृतीय पक्ष बीमा:

सिलेंडर बीमा तृतीय-पक्ष बीमा के रूप में कार्य करता है और गैस कनेक्शन प्राप्त करने पर स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाता है। इस बीमा का प्रीमियम गैस एजेंसी द्वारा ही वहन किया जाता है। यदि कोई घटना घटती है, तो बीमा दावा प्रक्रिया शुरू करने के लिए रिसाव या विस्फोट के बारे में स्थानीय पुलिस और गैस एजेंसी दोनों को सूचित करना आवश्यक है।

दावा प्रक्रिया:

घटना की रिपोर्ट करने के बाद, गैस एजेंसी के प्रतिनिधि दुर्घटना का कारण निर्धारित करने के लिए जांच करते हैं। फिर एक व्यापक रिपोर्ट संकलित की जाती है, जो बीमा दावे की मंजूरी का आधार बनती है। उल्लेखनीय है कि पर्याप्त मुआवज़े की संभावना के बावजूद, भारत में केवल अल्पसंख्यक लोग ही ऐसी दुर्घटनाओं के बाद दावा करते हैं।

Google

तुरंत कार्रवाई:

गैस सिलेंडर रिसाव या किसी भी संबंधित समस्या की स्थिति में, तुरंत गैस एजेंसी से संपर्क करना और स्थानीय अधिकारियों को सूचित करना अनिवार्य है। त्वरित कार्रवाई करने से न केवल व्यक्तियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित होती है बल्कि दुर्घटना के बाद मुआवजा प्राप्त करने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Related News