pc: tv9hindi

आज यानी 1 मई को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान शुरू होने वाला है। आज शाम को मीडिया में एग्जिट पोल की बाढ़ आ जाएगी। इस बीच, देश में गैस सिलेंडर की कीमतों में अपडेट किया गया है। तेल कंपनियों ने लगातार तीसरे महीने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की है। इन तीन महीनों में चार प्रमुख महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹119 से ₹124 तक सस्ते हो गए हैं। अकेले जून में कीमतों में ₹70 से ₹72 की गिरावट आई है। आइए जानें कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव हुआ है या नहीं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ते हुए
IOCL के मुताबिक, चार प्रमुख महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी आई है। दिल्ली और मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में ₹69.5 की गिरावट आई है, जिससे कीमतें क्रमशः ₹1,676 और ₹1,629 हो गई हैं। कोलकाता में कीमतों में ₹72 की कमी आई है, जिसके परिणामस्वरूप नई कीमत ₹1,787 हो गई है। चेन्नई में, कीमत में ₹70.5 की कमी की गई है, जिससे नई कीमत ₹1,840.50 हो गई है।

pc: The Assam Tribune

तीन महीनों में कीमत में कमी
विशेष रूप से, वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार तीसरे महीने कमी आई है, जिसके परिणामस्वरूप कुल मिलाकर महत्वपूर्ण कमी आई है। दिल्ली में, कीमतों में ₹119 की कमी आई है, जबकि कोलकाता में, यह कमी सबसे अधिक ₹124 रही है। मुंबई और चेन्नई में, कीमतों में समान रूप से ₹120 की कमी आई है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आने वाले महीनों में वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी जारी रह सकती है।

pc: Business Today

घरेलू गैस सिलेंडर का क्या?
बड़ा सवाल यह है कि क्या घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई है। इसका जवाब है नहीं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। 9 मार्च से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आखिरी बार 9 मार्च को कीमतों में 100 रुपये की कटौती की गई थी। तब से दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 803 रुपये पर बनी हुई है। मुंबई में यह 829 रुपये, कोलकाता में 802.50 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये है।

Related News