समाज के विभिन्न वर्गों पर ध्यान केंद्रित करते हुए केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की जाती हैं। इनमें अक्सर महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है, उनके कल्याण और सशक्तिकरण के उद्देश्य से कई पहल की जाती हैं। ऐसी ही एक प्रमुख योजना पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 है, जो देश भर में पात्र महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर प्रदान करती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आप इस योजना के बारे में बताएंगे

Google

महिलाओं के लिए मुफ़्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर:

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर प्रदान करती है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी तीन मुफ्त सिलेंडर तक प्राप्त कर सकते हैं।

कोई आवेदन शुल्क नहीं:

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। गरीबी रेखा से नीचे की महिलाएं गैस कनेक्शन या सिलेंडर के लिए बिना किसी अग्रिम लागत के इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Google

पात्रता मापदंड:

योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों के पास पहले से ही उनके घर में गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, जनजातीय समुदाय या आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि की महिलाएं ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

आवेदन प्रक्रिया:

  • आधार कार्ड और ई-केवाईसी.
  • राशन कार्ड और बैंक खाते का विवरण।
  • इच्छुक व्यक्ति आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जा सकते हैं।

Google

उज्ज्वला योजना 2.0 विकल्प और संबंधित गैस वितरण कंपनी का चयन करने पर, आवेदकों को संदर्भ संख्या प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके बाद गैस कनेक्शन प्रक्रिया के लिए उनसे संपर्क किया जाएगा।

Related News