भारतीय खाना पकाने में, अगर अचार को खाने में शामिल नहीं किया जाता है, तो खाना थोड़ा अधूरा लगता है। अचार न सिर्फ स्वाद को दोगुना करता है बल्कि भूख भी बढ़ाता है। लेकिन अगर लहसुन की बात हो तो क्या कहें? लहसुन का इस्तेमाल खाने में कई तरह से किया जाता है। लहसुन का अचार हो, लोग इसे खूब पसंद करते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड और बी विटामिन से भरपूर लहसुन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज में मददगार हो सकता है। लहसुन दिल से जुड़ी कई तरह की समस्याओं में राहत दे सकता है। लहसुन में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की शक्ति होती है। ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है। लहसुन रक्त के थक्कों और रुकावटों को रोककर हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।


लहसुन खून में आयरन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यदि शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो एनीमिया होने का खतरा होता है। अगर आहार में लहसुन या लहसुन का अचार शामिल किया जाए तो इस जोखिम से बचा जा सकता है। यदि शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो फ्लू का खतरा भी अधिक होता है। लहसुन के अचार को नियमित आहार में शामिल करने से शरीर को सर्दी, मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

लहसुन में एंटी एजिंग पावर होती है। लहसुन का अचार बनाकर खाने से आप समय से पहले झुर्रियां, महीन रेखाएं जैसी चीजों से राहत पा सकते हैं। लहसुन में कैंसर रोधी गुण होते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले ऑर्गेनो-सल्फर यौगिक खतरनाक कैंसर कोशिकाओं को मारने में सहायक होते हैं। इसलिए लहसुन के अचार का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

Related News