हिंदू धर्म में प्रत्येक वर्ष गणेश चतुर्थी पूरे हर्षोल्लास के साथ मनायी जाती है। इस दिन लोग अपने घरों में गणपति की प्रतिमा स्थापित करते हैं और पूरे विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं। देश भर में गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व होता है। यही कारण है कि लोग बहुत बेसब्री से इस पर्व का इंतजार करते हैं। कहते है अगर पूरी श्रद्धा से भगवान गणेश की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते है।

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम करने से पूर्व भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है, गणेश चतुर्थी की पूजा की सुबह विधि है।


प्रात: काल स्नान करके गणेशजी के मंदिर में दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से आपको नौकरी या अपने कार्य में जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे। बाधाएं दूर करने के हेतु गणेश रुद्राक्ष धारण करें। बुधवार को गणेश जी के मंदिर में जाकर दर्शन करें, और हरी दूर्वा चढ़ाएं।


गणेश जी को मूंग के लड्डुओं का भोग चढ़ाकर प्रार्थना करें। आपकी मनोकामना अवश्य पूरी होगी। भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाएं। उन्हें सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं। ये परेशानियां आपकी नौकरी या घर किसी से भी संबंधित हो सकती हैं।

Related News