भारत में अब एक बार त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और इन त्योहारों में तपस्या की जाती है गणेश चतुर्थी कल से शुरू होने वाली है और इसी के साथ कई लोग व्रत आदि करेंगे ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी सावधानियां लेकर आए हैं जो गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखनी चाहिए।

तो अगर आप भी गर्भवती हैं या आपका कोई परिचित गर्भवती है तो यह सभी बातें ध्यान से जान लें और उन्हें जरूर बता दें ताकि व्रत रखते समय में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही ना बरतें और आने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार की कोई हानि ना हो।

गणेश चतुर्थी के व्रत में पूरे दिन भूखा रहा जाता है लेकिन अगर आपका गर्भवती महिला है और अगर आप पूरे दिन भूखे रहेंगे तो आने वाले बच्चे पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ऐसे में आप अन्य ना खाकर मल्हार ले सकती हैं जिससे आप अपने बच्चे पर किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव ना डालें।

हालांकि गर्भवती महिलाओं को व्रत करने की सलाह नहीं दी जाती है लेकिन अगर आप फिर भी धार्मिक आस्था के साथ ऐसे करना चाहती हैं तो करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर का परामर्श जरूर कर ले।

गर्भवती महिलाओं के लिए हाइड्रेट रहना बेहद ही आवश्यक होता है ऐसे में अगर आप प्राप्त कर रही है तो थोड़ी थोड़े समय में पानी जरूर लेती रहें।

गर्भवती महिलाओं के लिए खाली पेट चाय एवं कॉपी लेना नुकसानदेह साबित हो सकता है इसके अलावा इसके चलते आपको एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है।

Related News