गाजर का हलवा सभी को बहुत पसंद होता है। गाजर का हलवा सर्दियों की ठंड में पीने में बहुत ही मजा आता है. ठंड के मौसम में बाजार में गाजर भी मिलती है. गाजर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मीठे व्यंजनों में आप गाजर से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. आमतौर पर गाजर से हलवा, खीर, अचार जैसी कई रेसिपीज बनाई जाती हैं. सर्दियों में आप ताजी गाजर से इस तरह का हलवा बना लें तो खाने में बहुत मजा आता है. यह हलवा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। गाजर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। तो जानिए घर पर कैसे बनाएं गाजर का हलवा।

सामग्री

250 ग्राम गाजर

एक लीटर दूध

8 से 10 बादाम
इलायची के 2 टुकड़े

एक कप चीनी

केसर

बनाने की विधि

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धो लें। गाजर को साफ कपड़े से पोंछ लें। अब गाजर को ऊपर से छील लें. फिर इस गाजर को कद्दूकस की मदद से पतला-पतला पीस लें। अब बादाम-काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध को उबलने के लिए रख दें। जब दूध थोड़ा उबल कर गाढ़ा हो जाए तो उसमें कद्दूकस की हुई गाजर डाल दें. अब एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर डालकर गर्म करें.

इस दूध को 5 मिनट के लिए छोड़ दें. जैसे ही दूध गाढ़ा होने लगे, इलायची पाउडर डालें और मिलाएँ। दूध जितना गाढ़ा होगा टेस्ट में हलवा उतना ही मीठा होगा. फिर केसर वाला दूध डालें। इस केसर वाले दूध को डालने से हलवे का रंग बदल जाएगा और महक भी अच्छी आएगी. इस दूध में चीनी डाल दीजिए. चीनी डालने के बाद दूध में ड्राई फ्रूट्स डालकर चलाएं. तो तैयार है गाजर का हलवा।

Related News