सर्दी के मौसम में गाजर के व्यंजन बनाए जाते हैं। ये गाजर का मौसम है इसलिए गाजर से बने व्यंजन को पसंद किया जाता है। आज हम गाजर के अचार की रेसिपी लेकर आए हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।


आवश्यक सामग्री

गाजर - 1 किलो
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून
सौंफ - 2 टी स्पून
जीरा - 2 टी स्पून
मेथी दाना - 1 टेबलस्पून
अमचूर - 1 टी स्पून
राई - 1 टेबलस्पून
सरसों का तेल - 300 ग्राम (जरूरत के मुताबिक)
नमक - 1 कटोरी (स्वादानुसार)



बनाने की विधि

सबसे पहले ताजी गाजर लें और उसे पानी से धोकर उनका छिलका उतार लें। गाजर के पतले और लंबे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक बड़े कटोरे में कटी हुई गाजर डाल दें और उसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। कुछ देर तक आपको इन्हे अच्छे से मिलाना है।

अब एक कड़ाही में राई, मेथी दाना, जीराऔर सौंफ डालकर उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें। आपको सभी मसालों को लगभग 1 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर देनी है और मसालों को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लें। इसके बाद मसाले को गाजर के कटोरे में डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें।

इसके बाद एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। जब तेल हल्का गर्म रह जाए तो उसे गाजर के अचार में डालकर अच्छे से मिला दें। अचार को कांच की बरनी/जार में डाल दें। अब चम्मच की मदद से अचार को तेल के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। गाजर का अचार तैयार है।

Related News