pc: abplive

भारत सरकार अक्सर देश के नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं पेश करती रहती है। ऐसी ही एक योजना की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को की थी। इस योजना को शुरुआत में रूफटॉप सोलर योजना कहा जाता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री सौर घरेलू बिजली योजना कर दिया गया है। इस योजना के तहत सरकार घरों में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी देती है। साथ ही इस योजना के लिए बैंकों से ऋण भी प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानें पीएम सोलर होम बिजली योजना के लिए कितनी सब्सिडी मिलती है और कौन से बैंक लोन दे रहे हैं।

सब्सिडी राशि:
सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री सौर गृह बिजली योजना विभिन्न प्रकार के रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। विभिन्न प्रणालियों के लिए सब्सिडी राशि बढ़ाई गई है। अब, यदि कोई 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम स्थापित करता है, तो उसे ₹30,000 की सब्सिडी मिलेगी, जबकि 2 किलोवाट सिस्टम के लिए, सब्सिडी ₹60,000 होगी। इसी तरह, अगर कोई 3 किलोवाट सिस्टम स्थापित करता है, तो उसे ₹78,000 की सब्सिडी मिलेगी।

pc: abplive

प्रमुख बैंकों से ऋण:
प्रधानमंत्री सौर गृह बिजली योजना के तहत कई राष्ट्रीय बैंकों से ऋण प्राप्त किया जा सकता है। एसबीआई की बात करें तो अगर आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको अधिकतम 2 लाख रुपये का लोन मिल सकता है। लोन लेने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी होगा.

pc: abplive

इसी तरह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की बात करें तो 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए बैंक 6 लाख रुपये तक का लोन दे सकता है. पंजाब नेशनल बैंक 10 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए ₹6 लाख का लोन दे सकता है। वहीं, 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए केनरा बैंक से ₹200,000 तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।

Related News