सभी को नमक खाना पसंद होता है। नमक के बिना कोई भी कार्य असंभव है क्योंकि नमक ही वह चीज है जो खाने के असली स्वाद को बढ़ा देती है। अब आज हम आपको सेंधा नमक के फायदे बताने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि सेंधा नमक को हिमालयन साल्ट, लाहौरी साल्ट और हैलाइड क्लोराइड के नाम से भी जाना जाता है। इस नमक में अन्य लवणों की तुलना में सबसे कम मात्रा में आयरन होता है। जिसके अलावा इस नमक में करीब 90% मिनरल्स मौजूद होते हैं और कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए बेहतर माने जाते हैं।

ब्लड प्रेशर- बता दे की, बीपी लो होने पर हम नींबू पानी और नमक का घोल पीते हैं। यह सादा नमक आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। आपको इस जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए और इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा, दिल की समस्या नहीं होगी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी नहीं बढ़ेगी।

वजन- आज के समय में बहुत से लोग मोटापे के शिकार हैं। यदि आप इसे कम करने के लिए सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में कारगर होगा। इसमें मौजूद तत्व अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार होते हैं।

बीमारियों से छुटकारा- अनिद्रा, अस्थमा, डायबिटीज, पथरी जैसी समस्याओं के लिए सेंधा नमक का सेवन सबसे कारगर होता है।

साइनस- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बच्चों में साइनस की बीमारी सबसे ज्यादा होती है, इस वजह से सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इसके सेवन से सांस संबंधी बीमारी के खतरे से भी बचा जाता है।

Related News