क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि मौसम बदलने के साथ-साथ आपकी त्वचा कैसे बदलती है? अगर हाँ, तो आपने शायद देखा होगा कि जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

ठंडी हवा, इनडोर हीट, कम humidity, और भीषण सर्द हवाएं आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को सामान्य से डल दिखा सकता है, विशेष रूप से आपके चेहरे, हाथों और पैरों के साथ-साथ अन्य हिस्से बेजान हो जाते हैं।

इसलिए जब तापमान गिरता है तो सर्दियों की शुष्क, कठोर हवा से बचने का कोई उपाय नहीं है। ऐसे में आपको आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ उपायों को आजमाना जरूरी है।

1. बार-बार मॉइस्चराइज़ करें

मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है। अपनी त्वचा को पूरे सर्दियों के महीनों में हाइड्रेटेड रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो कर संक्रमण का कारण भी बन सकती है।

2. शावर सीमित समय तक लें

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी का शावर लेना भला किस को पसंद नहीं होता है। लेकिन आपको 5 से 10 मिनट से अधिक समय तक शावर नहीं लेना चाहिए। हाथ धोते समय, अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग करने से बचें।

3. सही स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

त्वचा पर लोशन लगाना बेहद जरूरी है। ऑयली स्किन के साथ ऑयली लोशन रोमछिद्रों को बंद कर देगा और ब्रेकआउट का कारण बनेगा। ऐसे उत्पाद चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हों।

4. संतुलित खाएं

जब त्वचा बेहद शुष्क होती है, तो ओमेगा -3 या ओमेगा -6 फैटी एसिड युक्त भोजन या पूरक, जैसे मछली का तेल और अलसी का तेल, मदद कर सकता है।

5. हीटर का ज्यादा इस्तेमाल न करें

सर्दियों के महीनों में जहीटर के पास बैठना आकर्षक हो सकता है, लेकिन गर्म हवा आपकी त्वचा की नमी को सोखकर उसे सुखा देती है। यदि आपको हीटर चालू करना है, तो इसे ह्यूमिडिफायर से जोड़ दें या कमरे में पानी का एक बड़ा कटोरा रखें।

Related News