दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो कहीं भी जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं, कई लोग स्वस्थ रहने के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां चढ़ना और उतरना पसंद करते हैं जो कि सबसे अच्छा है। सीढ़ियां चढ़ना मांसपेशियों, हड्डियों, हृदय और संपूर्ण स्वास्थ्य की लंबी उम्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लोग अक्सर 2-3 मंजिलों पर चढ़ने और उतरने के लिए भी लिफ्ट का सहारा लेते हैं, जो पूरी तरह से गलत कहे जाने पर गलत नहीं होगा. अगर आप घंटों बैठकर काम करते हैं, आपको व्यायाम के लिए समय नहीं मिलता है, तो आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाते हैं। क्योंकि ऐसा करने से आप इन स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे। आइए बताते हैं।

सीढ़ियां चढ़ने के फायदे

वजन कम होता है - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक घंटे तक सीढ़ियाँ चढ़ना और उतरना बहुत ही गहन व्यायाम के अंतर्गत आता है। हाँ और इसके अत्यधिक एरोबिक लाभ हैं। आप एक सीढ़ी ऊपर जाते समय लगभग 0.17 कैलोरी और एक कदम नीचे जाने पर 0.05 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यदि आप ऐसे ही रोजाना कम से कम आधा घंटा सीढ़ियां चढ़ते और चढ़ते हैं, तो आप पर्याप्त मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं। इससे धीरे-धीरे वजन कम करने में मदद मिलती है।

हार्ट हेल्दी- सीढ़ियाँ चढ़ने से आपके रक्त में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) या अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकते हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारी को दूर रखने का मौका मिलता है।

मांसपेशियां होती हैं मजबूत- सीढ़ी चढ़ते समय आपको अपने पूरे शरीर पर पूरी ताकत लगानी होती है, इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इस तरह के व्यायाम से पेट की मांसपेशियां टोन होती हैं। यह पैर, जांघ और कूल्हे की मांसपेशियों की ताकत को बढ़ा सकता है। आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ने से शरीर के निचले हिस्से में मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सकती है।

अच्छी नींद लें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपको सोने में परेशानी होती है तो कुछ दिनों के लिए सीढ़ियां चढ़ना और उतरना शुरू कर दें। जब आप शारीरिक रूप से अधिक थके हुए होते हैं, अधिक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो नींद भी गहरी हो जाती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत- यदि आपको हड्डियों में दर्द है तो रोजाना सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से दर्द कम हो सकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ-साथ 15 मिनट तक सीढ़ियों का प्रयोग जोड़ों को लचीला बनाता है, जोड़ों का दर्द कम होता है।

डायबिटीज से बचाव- डायबिटीज से बचने के लिए आप सीढ़ियां भी चढ़ सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है।

Related News