कई बार बहुत से लोगों के फेस पर फैट जमा हो जाता है। इस से लोग उम्र से पहले बड़े नजर आने लगते हैं। यह चिंताजनक हो सकता है। अत्यधिक वजन बढ़ने से चेहरे पर चर्बी जमा हो सकती है। डबल चिन, गोल-मटोल गाल और गर्दन की चर्बी से व्यक्ति बड़ा नजर आता है। मेकअप और कैमरा लाइटिंग से आपका चेहरा थोड़े समय के लिए पतला दिखाई दे सकता है, लेकिन ये लंबे समय तक चलने वाला नहीं है। हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आप फेस के फैट को घटा सकते हैं।

1. पानी पिएं

अगर आप अधिक वजन वाले नहीं है, तो भी निर्जलीकरण के कारण आपका चेहरा फूल जाता है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपके शरीर में नमक बना रहता है, जिससे आपका शरीर, विशेष रूप से आपका चेहरा फूल जाता है। हर दिन आठ गिलास पानी आपके चेहरे को ट्रिम करने और आपके चयापचय को तेज करने में मदद कर सकता है, जिससे आप तेजी से शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं।

2. नमक का सेवन कम करें

ज्यादा नमक खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपने रातों-रात वजन बढ़ा लिया है। इससे आपका चेहरा फूला हुआ और सूजा हुआ दिखाई दे सकता है। अपने खाने और पीने को सीमित करने से आप वजन घटाने के साथ साथ कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

3. स्वस्थ खाएं

वजन कम करने के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपके आंतरिक सिस्टम को अच्छे आकार में रहने में मदद कर सकते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करके फैट को तेजी से बर्न करने में भी आपकी मदद करता है।


4. पर्याप्त नींद लें

वजन कम करने और अपने चेहरे को स्लिम करने के लिए समय पर और 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन, बढ़ सकता है। यह आपके चयापचय को बदलने, फैट को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।


5. फेशियल एक्सरसाइज

आपके चेहरे की मांसपेशियों को लक्षित करने के लिए आप फेशियल एक्सरसाइज कर सकते हैं। जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फेशियल वर्कआउट से उम्र बढ़ने को कम करने और चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है। हालांकि इस बात के सीमित प्रमाण हैं कि ये वर्कआउट आपको वजन कम करने में मदद करेंगे, लेकिन ये निश्चित रूप से आपको पतला दिखा सकते हैं।

Related News