फल खाने से शरीर को सभी आवश्यक तत्व मिलते हैं और बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। ऐसे में अपने आहार में फलों को शामिल करना बहुत जरूरी है। लेकिन एक ही समय में फल को काटने और खाने से, आप इसके अंदर सभी आवश्यक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर हम फलों को काटकर रखते हैं, तो यह खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप कटिंग के बाद फलों को सही रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

तो यहाँ कुछ सरल फल कुछ घंटों के लिए ताज़ा रखने के लिए दिए गए हैं। कटे हुए फलों को कुछ घंटों तक ताजा रखने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह फल को खराब होने के बजाय लंबे समय तक ताजा रखने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए, फल को एक कटोरे में काटें और उसके ऊपर बर्फ का ठंडा पानी डालें और इसे रेफ्रिजरेटर में रखें।

ऐसा करने से, फल लगभग 3-4 घंटे तक ताजा रह सकता है। कटे हुए फलों पर नींबू के रस में निहित पोषक तत्वों को लागू करने से उन्हें लगभग 5-6 घंटे तक ताजा रखा जाता है। साथ ही, फलों का स्वाद दोगुना हो जाएगा। उदाहरण के लिए, एक मध्यम आकार के कटोरे में, कटा हुआ फल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करें।

लों को काटने के बाद, उन्हें एक कटोरे में रखें। फिर इसे प्लास्टिक और एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें और इसमें छोटे छेद करें और इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। इस फल को 3-4 घंटे तक ताजा रखा जा सकता है और इसके स्वाद और सुगंध को बरकरार रखा जाएगा।

Related News