दोस्तो अगर हम बात करें पिछले एक दशक की देश की सरकार और राज्य सरकारे अपने लोगो का जीवन गुणवत्ता पूर्ण बनाने के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, ऐसी ही एक योजना हैं फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करना हैं, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र दोनों सरकारों ने घोषणा की है कि वे पात्र महिलाओं को मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करेंगे। यह पहल ऐसे समय में की गई है जब ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में एलपीजी गैस सिलेंडर की माँग लगातार बढ़ रही है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण डिटेल्स

Google

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र: दोनों राज्यों ने महिलाओं के लिए मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर के प्रावधान की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करना और स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है।

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने भी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया है। पिछले साल नवंबर में घोषित इस पहल में प्रति वर्ष दो मुफ़्त सिलेंडर देने का वादा किया गया है - एक होली के दौरान और दूसरा दिवाली के दौरान।

Google

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2016 में शुरू की गई इस योजना ने पूरे देश में 9 करोड़ से ज़्यादा मुफ़्त गैस कनेक्शन दिए हैं। उज्ज्वला योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों की महिलाओं को स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन सुलभ कराना है।

Google

आंध्र प्रदेश: इस चलन को आगे बढ़ाते हुए, आंध्र प्रदेश ने भी मुफ़्त गैस सिलेंडर की गारंटी की घोषणा की है, जिससे इस क्षेत्र के ज़्यादा से ज़्यादा निवासियों को इसका फ़ायदा मिलेगा।

Related News