pc: ABP News

लीवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि खान बेहतर और सापफ सुथरा होना चाहिए। हालाँकि, कई मामलों में, खराब आहार विकल्पों और दूषित पानी के सेवन से लीवर प्रभावित हो सकता है। अत्यधिक शराब का सेवन भी लीवर की क्षति का एक आम कारण है, जिससे लीवर कैंसर और सिरोसिस जैसी गंभीर स्थितियां पैदा होती हैं।

लीवर, अन्य अंगों की तरह, समस्याओं का सामना करने पर लक्षण प्रदर्शित करता है। हेपेटाइटिस बी लीवर की एक गंभीर स्थिति है जिस पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है। समय पर रोकथाम और इलाज के लिए लक्षणों को पहचानना जरूरी है। छह प्रमुख संकेत हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे लीवर से संबंधित समस्याओं का संकेत दे सकते हैं।

हेपेटाइटिस संक्रमण के कारण अक्सर लीवर में सूजनहो जाती है।लक्षणों में हल्का बुखार, थकान, सिरदर्द और जोड़ों का दर्द शामिल हो सकते हैं।

pc: ABP News

हेपेटाइटिस बी से संक्रमित व्यक्तियों को गहरे पीले रंग का मूत्र अनुभव हो सकता है। मिट्टी के रंग का शौच आना भी हेपेटाइटिस बी होने का एक संकेत है. यदि ऐसे कोई लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।


पीलिया लीवर की समस्याओं का एक सामान्य संकेत है, जिससे त्वचा और आँखों में पीलापन आ जाता है। ऐसा शरीर में बिलीरुबिन के जमा होने के कारण होता है।

pc: abplive

लिवर की सूजन से पेट में दर्द, बेचैनी और सूजन हो सकती है।हेपेटाइटिस बी के रोगियों को मतली, भूख न लगना और जोड़ों में दर्द का अनुभव हो सकता है।

हेपेटाइटिस बी के रोगियों को मतली, भूख न लगना और उल्टी जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण अनुभव हो सकते हैं। थकान, कमजोरी और चक्कर आना अतिरिक्त लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

  • Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News