भले ही हर कोई अपने पूरे घर से प्यार करता हो, लेकिन घर का हर किसी का अपना पसंदीदा कोना होता है जहां वे बैठना पसंद करते हैं। किसी को स्टडी कॉर्नर का अपना कोना पसंद है, किसी को बालकनी या गार्डन पसंद है, किसी को खुली छत के एक कोने में बैठना पसंद है, किसी को लिविंग रूम में ऐसी जगह पसंद है जहां उन्हें बैठना पसंद हो। हमारे घर के अलग-अलग स्थानों की अलग-अलग बैठने की व्यवस्था भी सजावट का एक हिस्सा है, जिसे अगर खूबसूरती से सजाया जाए तो निश्चित रूप से घर की साज-सज्जा में इजाफा होगा। तो आइए आज जानें घर में अलग-अलग जगहों पर बैठने की व्यवस्था के बारे में।

स्टडी कॉर्नर

आप स्टडी कॉर्नर या लाइब्रेरी कॉर्नर के बैठने की व्यवस्था में बीन बैग या आसान कुर्सी रख सकते हैं। ऐसी जगह बनाएं जहां आप आराम से बैठकर पढ़ सकें। एक बीन बैग, उसके बगल में एक छोटी सी मेज और एक पौधे के साथ एक फुट रैस्टर की व्यवस्था करें। इस जगह बीन बैग की जगह आसान कुर्सियां ​​भी रखी जा सकती हैं।

बालकनी

बालकनी एरिया लगभग हर किसी का पसंदीदा एरिया होता है। बालकनी से निकली ठंडी हवा का मजा रात के समय काफी होता है। यदि बालकनी बड़ी है, तो एक झूला लगाएं जिसमें दो या तीन लोग बैठ सकें, यदि वह छोटा है, तो एक बैठने वाला झूला और साथ ही एक आरामदायक बांस की कुर्सी इसकी सजावट को बढ़ाएगी। इस प्रकार की व्यवस्था की विशेष रूप से आवश्यकता होती है यदि बालकनी को एक छोटे से बगीचे की तरह दिखना है।

क्षेत्र में रहने वाले

बैठक में एक सोफा, साथ ही एक छोटी कलात्मक कुर्सी भी है। कई लोगों के पास सोफे से मेल खाने वाली दूसरी सिंगल सीट भी होती है।

सर्विंग टेबल चेयर

जिस घर में किचन में सर्विंग टेबल बनाई जाती है, वहां आप टेबल की जगह के हिसाब से दो या दो से ज्यादा बार कुर्सियों की व्यवस्था कर सकते हैं। इन कुर्सियों के होने से सर्विंग टेबल के सामने बैठकर काम करना आसान हो जाएगा। सर्विंग टेबल की कुर्सियों को अपेक्षाकृत ऊंचा रखा जाना चाहिए।

Related News