अगर आप भी किसी ऐसे बच्चे की मां हैं जिसका बच्चा ठीक से खाना नहीं खा रहा है और इस वजह से आप अपने बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाती हैं? चाइल्ड फीडिंग गाइड के अनुसार आपका यह तरीका बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं बच्चों को जबरदस्ती दूध पिलाने से कितना नुकसान होता है। घर के बने भोजन में रुचि की कमी : यदि आप बच्चे को उसकी भूख से अधिक खिलाने की कोशिश करते हैं, तो वह घर के बने भोजन में उसकी रुचि खो देता है। इतना ही नहीं भोजन के प्रति नकारात्मक भाव भी बच्चे के मन में घर कर जाते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं : जब बच्चे को खाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो यह उसके पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जब बच्चे जबरदस्ती खाना खाते हैं, तो वे उसे चबाते नहीं हैं, वे सीधे निगल जाते हैं। जिससे पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है। ऐसा लगातार करने से बच्चे में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मोटापा : अगर आप बच्चे को खाने के लिए मजबूर कर रहे हैं या बच्चे का पेट भर जाने के बाद भी मुंह में खाना डालने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको बता दें कि ज्यादा खाने से बच्चों को मोटापे की समस्या हो सकती है और वे मोटे हो सकते हैं।

गैस संबंधी समस्या : बच्चे को जबरदस्ती दूध पिलाने से भी गैस संबंधी समस्या हो सकती है। उल्टी : जो माताएं अपने बच्चों को जबरदस्ती दूध पिलाती हैं, उनके बच्चे अक्सर उल्टी कर देते हैं। जबरदस्ती दूध पिलाने से बच्चा जरूरत से ज्यादा खाना खा लेता है और फिर उसे एक साथ उल्टी कर देता है। ऐसे में सबसे पहले बच्चे के टेस्ट की पहचान करें। यह जरूरी नहीं है कि सभी बच्चों को रोटी और सब्जियां पसंद हों, किसी को फल और किसी को खिचड़ी पसंद हो। ऐसे में अपने बच्चे के स्वाद को ध्यान में रखते हुए उसके लिए खाना बनाएं और बिना जबरदस्ती आराम से खाएं

बच्चे को कभी भी एक बार में ज्यादा खाना न दें। इसके बजाय, उसे छोटा लेकिन बार-बार खाना खिलाएं, ताकि उसका शरीर भोजन को ठीक से पचा सके। खाना बनाते समय बच्चे की पसंद का ध्यान रखें। बहुत मसालेदार खाना बनाने से बचें, नहीं तो बच्चे पूरा खाना नहीं खा पाएंगे। बच्चे को स्वस्थ बनाने के लिए अधिक मात्रा में घी, मक्खन और तली हुई चीजें न दें।

Related News