फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और पपीता इन्हीं फलों में से एक है। बता दे की, पपीता बहुत से लोगों को पसंद होता है और पपीते में विटामिन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कहा जाता है कि इसका रोजाना सेवन सभी को बीमारियों से बचा सकता है। कुछ लोगों के लिए यह पपीता धीमे जहर का काम करता है। जी हां और आज हम आपको उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए- बता दे की, गर्भवती महिलाओं को अक्सर अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। हालांकि, उन्हें गर्भावस्था के दौरान पपीते के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए। हां, पपीता मीठा होता है और इसमें लेटेक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को ट्रिगर कर सकता है। इससे डिलीवरी भी जल्दी हो सकती है। जिसके साथ ही पपीते के सेवन से भ्रूण को सहारा देने वाली झिल्ली भी कमजोर हो जाती है।

यदि आप पहले से ही अनियमित दिल की धड़कन की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित है तो भी पपीता आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

लेटेक्स एलर्जी सह वे हैं जो पपीते को नुकसान पहुंचाते हैं उन्हें लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित करते हैं। पपीते में काइटिनेज नाम का एंजाइम होता है। यह एंजाइम लेटेक्स पर क्रॉस-रिएक्शन कर सकता है। जिससे छींक, सांस लेने में दिक्कत, खांसी और आंखों में पानी आना हो सकता है।

किडनी की बीमारी वालों के लिए- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पपीते में कई पोषक तत्व और गुण होते हैं। ऐसे में इन्हीं में से एक है विटामिन सी। आपको बता दें कि पपीते में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो एक भरपूर एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करते हैं तो इससे किडनी में मौजूद स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

पपीता रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप मधुमेह रोगी हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

Related News