भारत में घूमने के लिए धरती का स्वर्ग 'कश्मीर' सबसे अच्छी जगहों में से एक है, मगर कश्मीर के कई हिस्सों में भी सर्दियों के महीनों में भारी बर्फबारी और कठोर ठंड का सामना करना पड़ता है, जिससे यात्रा करना काफी मुश्किल हो जाता है। बता दे की,सर्दियों के मौसम में कुछ लोकप्रिय पर्यटन खेल बंद रहे लेकिन यहां सभी यात्रा प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,कश्मीर के तीन सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल जैसे करनाह, सोनमर्ग और गुरेज आमतौर पर कम दृश्यता और बर्फबारी के कारण पर्यटकों के लिए बंद रहते हैं। अब, 70 वर्षों के बाद, क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सभी तीन स्थान सर्दियों के महीनों में पर्यटकों के लिए खुले रहेंगे।

गर्मी के महीनों के दौरान पर्यटक ज्यादातर इस जगह की यात्रा करना पसंद करते हैं, नवीनतम विकास जम्मू और कश्मीर को पूरे वर्ष लोगों के लिए सुलभ बना देगा। उन पर्यटकों के लिए जो बर्फ से ढके नहीं होने पर गुरेज की यात्रा करने के इच्छुक हैं, वे जून से सितंबर के समय के आसपास अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं, जब यह काफी हद तक बर्फ मुक्त रहता है और पर्यटकों को एक सुंदर यात्रा का अवसर प्रदान करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,तीन स्थान लोगों को कश्मीर के सबसे पुराने आदिवासी लोगों में से एक, शिना-भाषी दर्डों की संस्कृति से बातचीत करने और तलाशने का मौका देते हैं। किशनगंगा घाटी में ट्रेकिंग, कैंपिंग और फिशिंग जैसे कई विकल्पों के साथ गुरेज एक साहसिक पर्यटन स्थल भी है। तो यात्रा प्रेमी इस सर्दियों में इस खूबसूरत जगहों का अनुभव करने के लिए अपना बैग पैक करें।

Related News