सर्द हवाओं में त्वचा पर रूखापन आ जाता है,साथ ही इन दिनों बहुत से लोग इस मौसम में फटी एडियों की समस्या से भी परेशान रहते हैं इसलिए इस मौसम में पैरों को भी विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती हैऐसे में त्वचा संंबंधित समस्याओं से बचने के साथ साथ सर्दियों में पैरों को मुलायाम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप कई तरह के टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं,आइए जानें आप कौन सा स्पेशल विंटर स्किनकेयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

देर तक नहाने से बचें

अधिक देर तक नहाने के कारण भी त्वचा अपना नेचुरल ऑयल खो देती है और इससे आपकी त्वचा पर रूखापन आ जाता है इसलिए देर तक नहाने से बचें साथ ही त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए रोजाना ज्यादा देर तन शॉवर न लें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

बता दे की सनस्क्रीन का इस्तेमाल केवल गर्मियों के लिए ही नहीं बल्कि सर्दियों के लिए भी जरूरी है क्योकि ये आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने का काम करता है। साथ ही ये आपकी त्वचा को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमान न करें

बहुत अधिक गर्म पानी आपकी त्वचा के प्राकृतिक ऑयल को छीन लेता है इसलिए नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें बल्कि गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी से स्नान करें क्योकि गुनगुना पानी आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है साथ ही ये त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए त्वचा की गंदगी को प्रभावी ढंग से हटा देता है।

हाइड्रेटेड रहें

त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है क्योकि ये आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाने का काम करता है साथ ही ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता हैहाइड्रेट रहने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिएं।

पैर धोने के बाद मॉइस्चराइज करें

सर्दियों में नहाने के बाद या जब भी आप पैर धोते हैं तो त्वचा अपने नेचुरल ऑयल को खो देती है ऐसे में जरूरी है कि आप पैरों की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें इसलिए हमेशा जब भी आप अपने पैरों को धोते हैं तब पैरों को मॉइस्चराइज करें। इससे आप पैरों को रूखेपन से बचा सकेंगे।

Related News