आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से प्याज एक उत्तम घरेलू औषधि है। प्याज को सब्जी, दाल एवं सलाद के साथ खाया जाता है। बता दें कि प्याज ना केवल भोजन का स्वाद बढ़ा देती है, बल्कि इसका इस्तेमाल कई तरह के रोगों से भी निजात दिलाता है। प्याज में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी1 तथा कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। प्याज के जरिए आप शरीर के बाहरी और आंतरिक हिस्से को मजबूत बना सकते हैं। विशेषकर पुरुषों के लिए तो प्याज अमृत समान है, जानिए कैसे?

स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी

दिन में तीन बार प्याज का रस पीने से स्पर्म काउंट बढ़ सकता है। बता दें कि प्याज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में मदद करता है। प्याज के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पिया जाए तो शुक्राणुओं की संख्या के साथ-साथ कामेच्छा में भी जबरदस्त बढ़ोतरी होती है।

स्टेमिना में सुधार

प्याज में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में विटामिन सी को उत्प्रेरित करते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होते ही आप कई बीमारियों से एक साथ लड़ सकते हैं।

टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाए

ताजे प्याज का रस पीने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा सकता है। जोकि पुरुषों के यौन अंगों को स्वस्थ्य बनाने के साथ-साथ उन्हें ठीक से काम करने में भी सक्षम बनाता है। प्याज के सेवन से पुरुषों की सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है।

गंजेपन से छुटकारा

आजकल पुरुषों में गंजापन की बीमारी आम हो चुकी है। लेकिन आपको बता दें कि प्याज के सेवन से आपके बाल हमेशा स्वस्थ्य बने रहेंगे। बालों में प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। इस प्रकार आप गंजा होने से बच जाएंगे।

खूबसूरत त्वचा

प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल तत्व त्वचा की रक्षा करते हैं। प्याज के सेवन से झुर्रियों, मुंहासे तथा चेहरे पर मौजूद काले धब्बे मिट जाते हैं। इस प्रकार आपकी त्वचा बिल्कुल जवां दिखती है।

Related News