लीवर हमारे शरीर का वो अभिन्न अंग है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, वेट लॉस करने और हेल्दी रहने में मदद करता है, ये हमारे अंदर मौजूद कचरे को बाहर निकालने का कार्य करता है और ऐसे में इसके स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

आइये आज हम आपको एक्सपर्ट नीतिका तनवर के द्वारा सुझाए गए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं,जो आपके आपके लीवर को हेल्दी रखने के साथ साथ उसकी कार्यक्षमता को दुरुस्त करने का काम करेंगे।

लहसुन का करें सेवन
एक्सपर्ट नीतिका तनवर ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये बताया है की कि लहसुन भी लीवर या शरीर के विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करता है और इसके एंटीबैक्टीरियल गुण टॉक्सिन्स को दूर करते हैं,इसके अलावा लहसुन में मौजूद सेलेनियम भी लीवर को डिटॉक्स करता है और एंजाइम को एक्टिवेट करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
आप हरी-पत्तेदार सब्जियों से लीवर की गंदगी को दूर कर उसे हेल्दी बना सकते हैं,एक्सपर्ट बताती हैं कि इसमें क्लोरोफिल होता है, जो ब्लड फ्लो से टॉक्सिन्स को सोखने का काम करता है और इनका सेवन आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है।

ऑलिव ऑयल
एक्सपर्ट नीतिका तनवर का मानना है कि ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल में मौजूद गुण शरीर में एंजाइम के एंटीऑक्सीडेंट्स को बढ़ाते हैं. आप जैतून के तेल में सब्जियों को बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Related News