स्वस्थ शरीर का होना बहुत जरूरी है। खराब खान-पान का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। खराब खान-पान से सबसे पहले लीवर प्रभावित होता है। अच्छी बॉडी के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो लिवर शरीर का ऐसा अंग है जो खराब होने पर खुद को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।


लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व फैटी लिवर डिजीज और लिवर ट्यूमर जैसी बीमारियों से बचाते हैं। इसके लिए आप ब्रोकली को भाप में पकाकर उसका सूप या सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इससे आपका लिवर स्वस्थ रहता है।

हरी सब्जियों का सेवन लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट लीवर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। खासकर पालक लीवर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन हरी सब्जियों के रूप में और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। हरी सब्जियां लीवर में पाए जाने वाले रसायनों को बेअसर करने में मदद करती हैं। हरी सब्जियां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती हैं। इसके लिए सभी को नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

चुकंदर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। शोध के अनुसार चुकंदर का जूस सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप चुकंदर का जूस, चुकंदर का सलाद खा सकते हैं। चुकंदर आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो लिवर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

Related News