इस समय देशभर में मानसून सक्रिय हो चुका है और इसी के साथ-साथ आप लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है और अब मॉनसून में बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप मानसून के इस सीजन में अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान दें इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपसे मॉनसून से जुड़े कुछ भोजन के टिप्स शेयर करने जा रहे हैं।


फूड पॉइजनिंग, डायरिया, संक्रमण, सर्दी और फ्लू से लेकर अन्य स्वास्थ्य जोखिम हों, हममें से ज्यादातर लोग इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। सभी बीमारियों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप एक अच्छी प्रतिरोधक क्षमता अपने अंदर रखें और इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप अच्छे भोजन का सेवन करें।


आप मानसून में सही तरीके से कैसे खा सकते हैं?

1. उबला पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें
मानसून में अक्सर पानी में कई प्रकार के कीड़े और कई प्रकार के जीव उत्पन्न होते हैं ऐसे में जरूरी है कि आप मॉनसून में अपने पानी को उबालकर पिए एवं एवं अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की कमी न होने दें।

2. बाहर के खाने से बचें
बाहरी भोजन तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले पानी का स्रोत अज्ञात है। इतना ही नहीं, अगर भोजन को ठीक से ढका नहीं गया है, तो हवा से वायरस और विभिन्न बैक्टीरिया उस पर बसने की संभावना है। तो, सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार के से बाहर का खाना से बचे।
मानसून के मौसम में और कोई जोखिम न लें।

3. खुद को गर्म रखें
मानसून के मौसम में अपने आप को गर्म रखने के लिए चाय सूप आदि पदार्थों का सेवन करें यह आपके शरीर को गर्म रखेंगे और सर्दी एवं जुकाम जैसी बीमारियों से आपको दूर रखेंगे।

4. इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें
जोड़ा जा रहा है
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ
अपने आहार में मानसून के लिए वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होना जरूरी है।


5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लें
करेला, कद्दू और आंवला जैसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करने वाले खाद्य पदार्थ मानसून के दौरान आपके लिए अच्छे होते हैं। वे भी सहायता करते हैं
संक्रमण को रोकना
और आपको स्वस्थ रखे।


6. समुद्री भोजन से बचें
मानसून का मौसम मछलियों और अन्य समुद्री जानवरों के प्रजनन का मौसम है। इसलिए, मछली का सेवन करते समय मछली के अंडे खाने से पेट में संक्रमण और फूड पॉइज़निंग हो सकती है। बारिश के दौरान मछली या किसी अन्य समुद्री भोजन से बचने की सलाह दी जाती है

Related News