इस समय मॉनसून अपने चरम पर हैं और बारिश के इस मौसम में आपको अपनी सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। और अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए आज हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स सांझा करने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आप को इस बारिश के मौसम में स्वस्थ रख सकते हैं।

आपको बता दें कि हमारे शरीर में यूरिक एसिड पाए जाने वाला टॉक्सिन मौजूद होता है जो हमारी बॉडी के अंदर ही बनता है। बताया जाता है कि प्रॉक्सेल को किडनी फिल्टर करके यूरिन के जरिए ही आपके शरीर से बाहर निकाल देती है। यानी आपके शरीर में टॉक्सिन का बनना हानिकारक नहीं है लेकिन इसका शरीर के अंदर स्टोर होना आपके शरीर के लिए हानिकारक है।

ऐसे में बारिश के मौसम में अक्सर यह देखा गया है कि टॉक्सिन आपके शरीर में जमा हो जाते हैं क्योंकि कुछ सब्जियां ऐसी होती है जिनके कारण इसकी मात्रा आपके शरीर में बढ़ जाती है और आपकी शरीर में यह स्टोर होने लगता है और उसके स्टोर होने से कई बीमारियां लग सकती है।

डाइट में प्यूरीन वाले फूड्स यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाते हैं। कुछ फूड्स जैसे पनीर, रेडमीट, राजमा, चावल, रेड मीट, हाई फ्रूक्टोज फूड, सी फूड जैसे सामन, झींगा, झींगा मछली और सार्डिन यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है तो इसके चलते आप की पिंडलियों एवं घुटनों में दर्द की समस्या आपको महसूस हो सकती है। इसके अलावा आपके शरीर में कई प्रकार के बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं और आपको इसके साथ-साथ कहीं और बीमारियों का भी खतरा है इससे हमेशा बना रहेगा।

Related News