अंडे को डाइट में शामिल करने का महत्व तो हम सब जानते ही होंगे। अंडे को डाइट में शामिल करने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। प्ले इसलिए अंडे को डाइट में शामिल करने की सलाह हर किसी को दी जाती है। क्या आप जानते है अंडे के महत्व को देखते हुए अमेरिका में हर साल 3 जून को नेशनल एग डे सेलिब्रेट किया जाता है। अंडे का सेवन कई तरह से किया जाता किया जाता है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे अंडे से तैयार की जाने वाली अलग - अलग डिशेज के बारे में -

* एग व्रैप :

एक पैन में मैदे की रोटी डालें और इस पर दो अंडों को फेंटें. आंच को धीमा कर दें और इस पर प्याज, टमाटर, नमक और पेपर भी स्प्रेड करें. थोड़ा सिक जाने पर इसे पलट दें और दूसरी तरफ से सिकने दें. इसे बच्चों को सर्व करें और एंजॉय करें।

* चीज ऑमलेट :

एक बर्तन में दो अंडों को डालें और इनमें सभी इंग्रेडिएंट्स को मिलाएं. एक पैन में ऑयल गर्म करें फिर अंडे को डालें. अंडे के कच्चे हिस्से पर चीज को रखें और ऊपर से ब्रेड रख दें. अब दूसरी तरफ से सेकें. आपका चीज ऑमलेट तैयार है।

* एग सैंडविच :

बच्चों को सैंडविच बहुत पसंद आती है. एक बाउल में दो उबले हुए अंडे को मैश करें और इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर और गाजर, नमक, पेपर और चिली पाउडर मिलाएं. इसे ब्रेड में स्प्रेड करें और फिर इन्हें पैन में सेकें. ये आपको काफी टेस्टी लगेगा।

* द मग ऑमलेट :

माइक्रोवेव मग लें और इसमें ऑलिव ऑयल को स्प्रेड करें. अब इसमें अंडा, दो वाइट एग, बेल पेपर, गाजर और नमक को डालकर मिलाएं. अब इसे माइक्रोवेव में पकाएं और हरा धनिया डालकर खाएं।

Related News