हमारे घर में अगर मेहमान आ जाएं तो तुरंत में कुछ सूझता नहीं है। जहां तक भारतीय स्नैक्स की बात है तो पूरी, कचौड़ी, समोसा आदि खाने और पकाने दोनों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। पर अगर आपसे कहा जाए कि घर में पके हुए केले की मदद से आप बहुत ही अच्छा नाश्ता बना सकते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ 30 मिनट की मेहनत करनी होगी तो? अधिकतर घरों में अगर केला ज्यादा पक जाए तो उसे फेंक दिया जाता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप घर पर रखे पके केले का इस्तेमाल करके स्वादिष्ट कचौड़ी बना सकती है। आइए जानते है इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने की आसान रेसिपी -

* पके केले से कचौड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 2 पका हुआ केला

2. जरूरत के अनुसार पिसी चीनी

3. 2 कप आटा

4. दूध जरूरत के अनुसार

5. 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

6. कुकिंग ऑयल या घी।

* कचौड़ी बनाने की आसान रेसिपी :

1. सबसे पहले पके हुए केले के छोटे टुकड़े कर लें या फिर इसे मैश कर लें। इसमें गुठली ना रखें इसे बिल्कुल पेस्ट कंसिस्टेंसी में मैश करना है।

2. अब इसमें 2 कप गेहूं का आटा डाल दें जिससे केले को बाइंड करने में आसानी होगी। इसके बाद आप इसमें 1/2 कप पिसी हुई चीनी डाल दें। अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद नहीं है तो आप इसमें पिसी चीनी का उपयोग कम करें।

3. इसके बाद आप इसमें 1/2 चम्मच इलायची पाउडर डालकर इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें।

4. बच्चों के लिए बना रहे हैं तो आप चीनी का इस्तेमाल ज्यादा कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि इसमें बेकिंग सोडा या पानी बिल्कुल नहीं डालना है क्योंकि केले के कारण ये वैसे भी बाइंड हो जाएगा।

5. पहले पूरा बाइंड कर लें और उसके बाद अगर आपको लग रहा है कि ये गुंथा हुआ आटा हार्ड है तो आप इसे थोड़ा सा दूध डाल सकते हैं।

6. आपको इसे अच्छे से गूंथ लेना है और उसके बाद आपको इसे रेस्ट करने के लिए नहीं रखना है बल्कि इसे तुरंत ही इस्तेमाल करना है। इसे आप बड़ी रोटी बनाकर फिर अपने मनपसंद शेप में कट भी कर सकते हैं या पहले से ही छोटी-छोटी कचौड़ी का शेप बना सकते हैं। ध्यान रखें कि इसे बेलने के लिए घी का इस्तेमाल करें ताकी एक्स्ट्रा आटा इसमें ना लगाना पड़े।

6. अब इसे लो-मीडियम फ्लेम पर इसे गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। इसके बाद इसे आप ठंडा करके सर्व करें।

Related News