COVID-19 महामारी ने साबित कर दिया है कि SARS-CoV-2 जैसे वायरस से लड़ना आसान नहीं है, खासकर क्योंकि अभी भी कोई टीका आसानी से उपलब्ध नहीं है। यही कारण है कि मास्क पहनना, शारीरिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखना और श्वसन और हाथ की स्वच्छता के बाद निवारक उपाय बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन निवारक उपायों को जोड़ते हुए, भारतीय आयुर्वेद मंत्रालय, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) ने राष्ट्र भर के आयुर्वेद विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर COVID-19 के लिए प्रोटोकॉल का एक नया सेट जारी किया है।

इन प्रोटोकॉल में न केवल सामान्य आबादी के लिए उपयुक्त सिफारिशें हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी जिन्होंने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है और या तो स्पर्शोन्मुख हैं या हल्के लक्षण हैं। आयुष मंत्रालय द्वारा इन आयुर्वेदिक सिफारिशों के बारे में आपको यहां जानने की आवश्यकता है। COVID-19, या किसी भी अन्य संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना। निम्नलिखित सिफारिशें आपको ऐसा करने में मदद कर सकती हैं: गर्म पानी में एक चुटकी नमक और हल्दी मिलाकर त्रिफला और यष्टिमधु (नद्यपान) के साथ पानी उबालें।

दैनिक रूप से एक या दो बार गार्गल करने के लिए इसका उपयोग करें। पानी में कैरम सीड्स (अज्वैन), पुदीने की पत्तियां या नीलगिरी का तेल मिलाएं और दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करके स्टीम इनहेलेशन करें। तिल का तेल, नारियल का तेल, गाय का घी या औषधीय तेल अपने नथुने में लगाएँ, खासकर बाहर जाने से पहले और घर वापस आने के बाद। हर रात छह से आठ घंटे की नींद लें, रोजाना हल्के व्यायाम करें और स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें। अपने आहार में अदरक, जीरा, धनिया और पवित्र तुलसी जैसे जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करें।

Related News