हमारे भारतीय लोग मीठे का बहुत ज्यादा शौक रखते हैं आपने देखा हुआ कि सर्दियों का मौसम अधिकतर लोग गाजर का हलवा तथा और कई अन्य तरह के हलवा बनाकर सेवन करते हैं। लेकिन इस बार आप सर्दियों के मौसम में गाजर के हलवे की बजाय चुकंदर और नारियल का हलवा बनाकर इस्तेमाल करें। चुकंदर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। अधिकतर लोग चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में करता है। लेकिन आप चुकंदर का सेवन सालाद के अलावा हलवे के रूप में भी कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं चुकंदर और नारियल का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका -

* चुकंदर व नारियल का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. चुकंदर - 3-4(कद्दूकस)

2. नारियल का बूरा- 2 बड़ी कटोरी

3. घी- 2 बड़े चम्मच

4. दूध- 1 गिलास

5. ड्राई फ्रूट्स- 1 कटोरी

6. चीनी- स्वादनुसार

7. इलायची पाउडर- आधा चम्मच

* हलवा बनाने की आसान रेसिपी :

1. हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप चुकंदर को कद्दूकस कर लें। आप चाहें तो गाजर की तरह चुकंदर को भी उबालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. इसके बाद चुकंदर को एक बड़े दोने में रख कर साइड कर लें।

3. अब एक कढ़ाई लें और उसमें घी डाल कर गर्म होने दें। घी जल्दी गर्म हो जाता है। घी गर्म होने पर एक कटोरी नारियल के बुरे में से थोड़ा सा साइड निकाल कर रख दें।

4. लास्ट में डेकॉर करने के काम आएगा। बाकी का सारा बूरा कढ़ाई में डाल दें।

5.अब घी और बूरे को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ चुकंदर डाल दें।

6. इसके बाद कद्दूकस चुकंदर डालने के साथ ही इलायची पाउडर भी डाल दें।

7. थोड़ी देर इसे घूमने के बाद इसमें चीनी डाल दें। वैसे तो चुकंदर की अपनी मिठास होती है पर कुछ लोग मीठा ज्यादा पसंद करते हैं।

8. अब आप हलवे में ड्राई फ्रूट्स और दूध डाल कर अच्छे से मिला लें।

9. इसके बाद अब हलवे को धीमी आंच में पकने के लिए छोड़ दें।10. बीच-बीच में हलवे को हिलाते रहे ताकि वह अच्छे से पक जाए।अब इसे एक बड़े दोने में रख दें और ऊपर से बाकी बचा नारियल के बुरे से इसे सजा दें।

11. लीजिये तैयार है आपका चुकंदर और नारियल का स्वादिष्ट हलवा।

Related News