हमारा मानना ​​है कि उबली हुई सब्जियां या अन्य चीजें खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। हालांकि यह धारणा ज्यादातर सच है, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें अगर उबाल कर खाया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। इन सब्जियों को पकाने से ज्यादा कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें।

ब्रॉकली

ब्रोकली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ब्रोकली शरीर को विटामिन ए, सी, पोटैशियम और प्रोटीन प्रदान करती है। ब्रोकली को उबाल कर नहीं खाना चाहिए, इसे कच्चा खाना शरीर के लिए अच्छा होता है। ब्रोकली को उबालकर खाने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

नारियल

नारियल पानी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। नारियल का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और कई तरह की चीजें बनाने में किया जाता है। हालांकि अगर आप सिर्फ इस नारियल को खा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे उबाल कर खाना आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

सूखे फल

सूखे मेवे अक्सर लोग तल कर ही खाते हैं. हालांकि, यह इसमें मैग्नीशियम की मात्रा को काफी कम कर देता है। सूखे मेवे लौटाने से उनमें कैलोरी बढ़ जाती है जिससे चर्बी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा कच्चे सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है।

Related News