तीव्र भय का पैनिक अटैक एक अचानक प्रकरण है जो कोई वास्तविक खतरा या स्पष्ट कारण न होने पर गंभीर शारीरिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है। बता दे की,पैनिक अटैक बहुत भयावह हो सकता है। जब पैनिक अटैक होता है, तो आप सोच सकते हैं कि आप नियंत्रण खो रहे हैं, दिल का दौरा पड़ रहा है या मर भी रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,बहुत से लोगों को अपने जीवनकाल में सिर्फ एक या दो पैनिक अटैक होते हैं, और समस्या दूर हो जाती है, शायद तब जब तनावपूर्ण स्थिति समाप्त हो जाती है। यदि आपको बार-बार, अप्रत्याशित पैनिक अटैक आए हैं और एक और हमले के लगातार डर में लंबे समय तक रहे हैं, तो आपको पैनिक डिसऑर्डर नामक स्थिति हो सकती है।

पैनिक अटैक के लक्षण

नियंत्रण खोने या मौत का डर

तेज़, तेज़ हृदय गति

कांपना या हिलना और पसीना आना

सांस की तकलीफ या आपके गले में जकड़न

गर्म चमक

सीने में दर्द और सिर दर्द

चक्कर आना, हल्कापन या बेहोशी

असत्य या वैराग्य की भावना

पैनिक अटैक के कारण

पैनिक अटैक या पैनिक डिसऑर्डर का पारिवारिक इतिहास।

प्रमुख जीवन तनाव, जैसे किसी प्रियजन की मृत्यु या गंभीर बीमारी।

एक दर्दनाक घटना, जैसे यौन हमला या कोई गंभीर दुर्घटना।

आपके जीवन में बड़े बदलाव, जैसे तलाक या बच्चे का जुड़ना।

धूम्रपान या अत्यधिक कैफीन का सेवन।

पैनिक अटैक से निपटने के टिप्स

गहरी सांस लें: बता दे की,गहरी सांस लेने से पैनिक अटैक को नियंत्रण में लाने में मदद मिल सकती है। पैनिक अटैक तेजी से सांस लेने का कारण बन सकता है, और सीने में जकड़न सांसों को उथली बना सकती है। इस प्रकार की साँस लेने से चिंता और तनाव की भावनाएँ बदतर हो सकती हैं। प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए, धीरे-धीरे और गहरी साँस लेने की कोशिश करें।

कुछ लैवेंडर को सूंघें: बता दे की,एक सुखदायक खुशबू इंद्रियों में दोहन करके चिंता को दूर करने में मदद कर सकती है, जिससे व्यक्ति को जमीन पर बने रहने में मदद मिलती है और उसे ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ दिया जाता है। अगर व्यक्ति को लैवेंडर की गंध पसंद नहीं है, तो वे इसे किसी अन्य आवश्यक तेल के साथ बदलने की कोशिश कर सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति परेशान करने वाले विचारों, भावनाओं या यादों से अभिभूत हो जाता है, तो वातावरण में किसी भौतिक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने से उसे जमीनी महसूस करने में मदद मिल सकती है। एक उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करने से अन्य उत्तेजनाओं को कम किया जा सकता है। जैसे ही व्यक्ति वस्तु को देखता है, वे यह सोचना चाह सकते हैं कि यह कैसा महसूस होता है, इसे किसने बनाया और यह किस आकार का है।

बता दे की,पैनिक अटैक के दौरान, यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि ये भावनाएँ गुजरेंगी और कोई शारीरिक नुकसान नहीं पहुँचाएँगी, चाहे वह उस समय कितना भी डरावना लगे। यह स्वीकार करने का प्रयास करें कि यह केंद्रित चिंता की एक संक्षिप्त अवधि है, और यह जल्द ही समाप्त हो जाएगी।

शराब और धूम्रपान से बचें- ये पैनिक अटैक को बदतर बना सकते हैं। आप अपने हमलों को प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं, इस बारे में आतंक सहायता समूहों के पास उपयोगी सलाह है। यह जानकर कि अन्य लोग समान भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं, आश्वस्त करने वाला हो सकता है।

Related News