वजन कम करने के लिए हर कोई तरह-तरह के नुस्खे अपनाता है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं वो घरेलू नुस्खे।

मेथी- बता दे की, पेट की चर्बी को पिघलाने में मेथी बहुत कारगर होती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे शरीर तेजी से फैट बर्न करता है।

काली मिर्च- काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो पेट की चर्बी को जमा नहीं होने देता। इसे खाने से शरीर में जमा चर्बी की तरह पिघल जाता है। अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

चना- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वजन कम करने के लिए चना एक जबरदस्त भोजन है। फाइबर, प्रोटीन के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और कई खनिज होते हैं। यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है।

मटर- मटर वजन घटाने वाला एक बेहतरीन भोजन है जो पेट की चर्बी को पानी की तरह पिघला देता है। प्रोटीन के साथ विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन भी होता है।

दालचीनी- दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर इसमें आधा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने के बाद एक्सरसाइज करने से वजन जल्दी कम होता है।

Related News