लाइफस्टाइल डेस्क। जिस तरह लोग अपने मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं उसी तरह कई लोग अपने पतलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं वह चाहे कितना भी खा ले और अपने पतलेपन को दूर करने के लिए कितनी भी कोशिश कर लेकिन उनकी यह समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं लेती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बनाने जा रहे है जिनकी मदद से आपका वजन जरूर बढ़ेगा तो चलिए जानते हैं उन उपयों को...

वजन बढ़ाते समय आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना पड़ता है की आपको अपनी भोजन के अलावा अपना कैलोरी इनटेक को दूगना या फिर तिगना करना होता है इसके लिए आप अपने भोजन के अलावा केले का सेवन कर सकते हैं क्योंकी केले में काफी मात्रा में कैलोरी होती है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप नियमित रुप से पनीर का सेवन कर सकते हैं क्योंकी पनीर में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे वजन को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं तो इसलिए हमें पनीर का सेवन जूरूर करना चाहिए।

इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आपको ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकी ड्राई फ्रूट में प्रोटीन, कैलोरी और गुड़ फैट अच्छी मात्रा में होता है जिससे आपका वजन बढ़ने लग जाता है इसलिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट को जरूर एड़ करना चाहिए।

Related News