कई लोगों के चेहरे और शरीर पर मस्से हो जाते हैं। जो उनकी सुंदरता को प्रभावित करता है। यदि आपके शरीर पर भी अवांछित मस्से हैं और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो निम्न चरण करें। ये उपाय मौसा को खत्म करेगा और उन्हें राहत देगा। तो आइए जानते हैं मौसा को गायब करने के कुछ घरेलू उपाय।

  1. बवासीर पर सेब साइडर सिरका लगाने से यह जड़ों से दूर हो जाता है। आप रुई की मदद से अपने बवासीर पर दिन में कम से कम 3 बार सिरका लगा सकते हैं। ऐसा करने से बवासीर सूख जाएगा।
  2. बवासीर पर लेटस के पत्तों को लगाने से झाइयां मिट जाती हैं। लेटस पत्तियों के एक पीसी लें और थोड़ा शहद जोड़ें। फिर इसे बवासीर पर लगाएं।
  3. बादाम को निगलें और इसमें खसखस ​​और गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को मोल्स या तिल पर लगाएं। इस पेस्ट को हर रोज मस्सों पर लगाने से आराम मिलेगा।

  1. खट्टे के रस को तिल पर लगाने से तिल सूख जाता है और धीरे-धीरे गायब हो जाता है। इसके अलावा इसे मस्से पर लगाने से काजू का छिलका भी उतर जाता है।
  2. चूना और घी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रोजाना मस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से मस्से सूख जाएंगे और यह अपने आप निकल जाएगा।
  3. बवासीर पर फिटकरी और काली मिर्च मिलाकर लगाने से यह सूख जाता है।
  4. अगरबत्ती जलाएं और मस्से पर अपना गुलाल लगाएं। ऐसा करने से मस्से दूर हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को 8 से 10 बार करें।

  1. एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। फिर भी, कुछ दिनों में मौसा गायब हो जाएगा।
  2. मस्सों पर नींबू का रस लगाना भी फायदेमंद होता है।
  3. बेकिंग सोडा, अरंडी का तेल, अनानास का रस, फूलगोभी का रस और शहद मिलाकर मस्सों को खत्म किया जाता है।
  4. विटामिन ए, सी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी मौसा को खत्म करते हैं।

  1. साबुत धनिया डालें और एक पेस्ट बनाएं। इसे कुछ दिनों तक मस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट को मस्सों पर लगाने से वह सूख जाएगा और बाहर आ जाएगा।
  2. आलू का रस या आलू को काटकर मस्सों पर लगाने से राहत मिलती है।
  3. अंजीर को पीसकर बवासीर पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। फिर इसे पानी से धो लें। हर दिन ऐसा करने से मस्से खत्म हो जाएंगे।
  4. बवासीर पर प्याज का रस लगाने से मस्से सूख जाते हैं और उनसे छुटकारा मिलता है।

Related News