फिटनेस के बारे में बात करते समय कई बहाने हैं कि ऐसा करने का कोई समय नहीं है। लेकिन इस समय जब हम कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्या से पीड़ित होते हैं तो हम आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। लेकिन यह गलत है, खुद को फिट रखने के लिए ऐसी चीजों का इंतजार क्यों करें? दिन में केवल एक घंटा आपके लिए अलग रखा जा सकता है। हमारी सफलता हमारे स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। यानी अच्छी जिंदगी के लिए फिटनेस जरूरी है, इसलिए छोटी चीजों से फिटनेस की शुरुआत करेंफिट रहने के लिए कई मंजिलों पर चढ़ने और उतरने के लिए सीडी का उपयोग करें।

इससे पैर का अच्छा व्यायाम होता है। साथ ही मोटापा कम करने के लिए, अन्य व्यायामों की तुलना में दिन में कई बार सीढ़ियों पर चढ़ना बेहतर होता है। इसके अलावा यह आपके दिल के लिए भी अच्छा होगा। तो आज से ही शुरू करने के बारे में सोचें। यदि आप आधे घंटे के लंच ब्रेक में 15 मिनट बचा सकते हैं, तो आप चल सकते हैं। यदि आप एक भारी नाश्ता कर रहे हैं, तो आप दोपहर के भोजन के लिए केवल दही, फल, सब्जियां या नट्स ले सकते हैं।

लंच के बजाय रात के खाने के बाद थोड़ा टहलें। सुबह को स्वस्थ बनाने के लिए आधे घंटे की नींद कम की जा सकती है। यदि आप रात में समय पर सो जाते हैं, तो सुबह जल्दी उठें। यदि आप छह बजे उठते हैं, तो साढ़े पांच बजे उठें और इस आधे घंटे में टहलें या व्यायाम करें। यदि आप सुबह जल्दी नहीं उठ पा रहे हैं, तो रात के खाने के बाद 20 मिनट तक टहलें। ज्यादातर, लोग अपने स्थानीय बाजार में ड्राइव करते हैं।

यदि आप अधिक खरीदना नहीं चाहते हैं तो टहलने जाएं। इससे दो फायदे होंगे। ट्रैफिक कंट्रोल होगा और मूव्स होंगे। ड्राइव करने के बजाय पास के पार्क में जाना बेहतर है।

Related News