pc: tv9hindi

अधिकांश लोग फिट रहने के लिए वर्कआउट करते हैं, लेकिन यह जानना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि आखिरकार हमें कितने समय तक वर्कआउट करना चाहिए। वर्कआउट का समय कई मानकों पर निर्भर कर सकता है, और कुछ लोग गोल सेट करके वर्कआउट करते हैं जबकि कुछ लोग सिर्फ फिट रहने के लिए करते हैं। किसी भी चीज का फायदा आपको तभी मिलता है जब आप इसकी सही मात्रा तय करें और हद से ज्यादा एक्सरसाइज करना भी नुकसानकारक हो सकता है, इसलिए वर्कआउट टाइम विचार करना महत्वपूर्ण है।

लोगों के वर्कआउट करने की वजहें अलग-अलग हो सकती हैं, जिस पर व्यायाम के समय का निर्भर करता है। यहां हम जानेंगे कि फिट रहने के लिए कितनी देर वर्कआउट करना चाहिए।

पर्सनल गोल:
वर्कआउट कितनी देर करनी चाहिए यह निजी विचार और टाइम मैनेजमेंट पर निर्भर करता है। आपने अपना गोल क्या रखा है, उसके आधार पर आपको अपने वर्कआउट का समय तय करना चाहिए, चाहे आप वजन कम करना चाहते हों या दिल को स्वस्थ रखना चाहते हों।

वर्कआउट कैसा है:
आपको कितनी देर के लिए वर्कआउट करना है यह भी उस तरह के वर्कआउट पर निर्भर करता है जो आप कर रहे हैं। यदि वर्कआउट सिम्पल है, तो आप लंबे समय तक कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इंटेंस वर्कआउट कर रहे हैं, तो आपको तय समय के लिए ही करना चाहिए। ज्यादा समय तक इंटेंस वर्कआउट करने से आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है।

pc: Navbharat Times

रोज कितनी देर वर्कआउट कर सकते हैं:
यह ध्यान देने योग्य है कि आप रोज कितनी देर तक वर्कआउट कर सकते हैं। आपको इस बात पर खास ध्यान देना चाहिए कि आप एक दिन एक घंटे वर्कआउट कर रहे हैं तो क्या आपको कल भी एक घंटे का समय मिलेगा, इसलिए वर्कआउट के लिए आप अपने रूटीन में से एक तय समय निकाल सकते हैं।

शरीर पर ध्यान दें:
यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने शरीर पर ध्यान देना चाहिए उसी के अनुसार व्यायाम करना चाहिए। बीमार होने पर आपको अधिक मेहनत करवाना चाहिए या नहीं, यह भी ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि व्यायाम के दौरान शरीर बुरी तरह से थक जाता है। बीमार होने पर भी व्यायाम करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है।

pc: Healthshots

रेस्ट भी है जरूरी:
व्यायाम करना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन शरीर को आराम देना भी जरूरी है। ज्यादा व्यायाम करने से फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है, इसलिए व्यायाम के दौरान भी बीच-बीच में थोड़ी देर का आराम करना महत्वपूर्ण है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News