विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनवायरस के ओमाइक्रोन संस्करण को चिंता का एक प्रकार घोषित किया है क्योंकि यह अत्यधिक म्युटेंट करता है यानी बदलता है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन में 30 म्यूटेशन देखे गए हैं। 2 दिसंबर को, भारत में कर्नाटक में नए संस्करण का पहला मामला सामने आया था।

इसी आधार पर, एक कथित फिल्म की तस्वीर, जिसका नाम 'द ओमाइक्रोन वेरिएंट' है, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। फिल्म के पोस्टर पर टैग लाइन में लिखा है, "जिस दिन पृथ्वी को कब्रिस्तान में बदल दिया गया था"

एक बॉलीवुड फिल्म निर्देशक और निर्माता, राम गोपाल वर्मा ने तस्वीर को कैप्शन के साथ शेयर किया, "विश्वास करो या नहीं ..यह फिल्म 1963 में आई .. टैगलाइन चेक करें।"

एक भारतीय अभिनेता और होस्ट, गौतम रोडे ने तस्वीर शेयर की और कैप्शन दिया, "व्हाट आर द ऑड्स ... यह फिल्म 1963 में रिलीज़ हुई। #OmicronVariant"।

दावा:
1963 में रिलीज़ हुई एक फिल्म, जिसका नाम 'द ओमिक्रॉन वेरिएंट' है।

क्या है सच्चाई?

लॉजिकल इंडियन फैक्ट चेक टीम ने दावे की पुष्टि की और इसे झूठा पाया। 'द ओमिक्रॉन वेरिएंट' नाम की ऐसी कोई फिल्म नहीं है और वायरल तस्वीर 1974 की फिल्म 'फेज IV' का एडिटेड पोस्टर है।


हमने 'द ओमाइक्रोन वेरियंट' के लिए इंटरनेट मूवी डेटाबेस (आईएमडीबी) की खोज की। IMDB फिल्मों, टेलीविजन सीरीज, होम वीडियो, वीडियो गेम और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंटेंट का एक ऑनलाइन डेटाबेस है। इसने हमें तीन फिल्में दिखाई जिनके शीर्षक में 'ओमाइक्रोन' था।

'ओमाइक्रोन' 1963 की आईएमडीबी पर वर्णित फिल्म है। इसमें ग्रह के बारे में जानने के लिए एक एलियन एक पृथ्वीवासी के शरीर पर कब्जा कर लेता है ताकि उसकी जाति उस पर कब्जा कर सके।

प्रोजेक्ट ओमाइक्रोन' 1999 में आईआईएमडीबी पर संक्षेपित फिल्म है, "जॉइन विल वॉकर के रूप में वह पायलटों के एक कब्जे वाले दुश्मन जहाज का परीक्षण करता है। मिशन पर, उसे वैज्ञानिकों की एक टीम के साथ काम करना होता है जो एक गुप्त समाज के सदस्य हैं ।"

'द विजिटर फ्रॉम प्लैनेट ओमिक्रॉन' 2013 की एक फिल्म है जिसे आईएमडीबी पर वर्णित किया गया है। "एक एलियन एक वनस्पति वायरस के साथ पृथ्वी पर आता है।"

ऊपर बताई गई कोई भी फिल्म वैश्विक महामारी पर आधारित नहीं थी। फिर, हमने वायरल तस्वीर की गूगल रिवर्स इमेज सर्च की। हमें वर्जिन मीडिया आयरलैंड और एक्स-पॉलिनेटर से जुड़े आयरिश लेखक/निर्देशक बेकी चीटल का एक ट्विटर पोस्ट मिला।

28 नवंबर को, उसने 70 के दशक के तीन फिल्म पोस्टरों की तस्वीरें पोस्ट कीं और कैप्शन दिया, "मैंने 70 के दशक के विज्ञान-फाई मूवी पोस्टर #Omicron के एक समूह में" द ओमिक्रॉन वेरिएंट "वाक्यांश को फोटोशॉप किया। उनकी पोस्ट को 300 से अधिक रीट्वीट और 900 लाइक्स मिले।

बाद में, 1 दिसंबर को, उसने स्पष्ट किया कि तीन फिल्म पोस्टरों की तस्वीरें वाली उसकी पिछली पोस्ट एडिटिंग का परिणाम थी और यह केवल मनोरंजन के लिए है। उन्होंने कैप्शन दिया, "नमस्ते। यह मेरे ध्यान में लाया गया है कि मेरा एक पोस्टर स्पेनिश भाषा के ट्विटर पर एक COVID धोखाधड़ी के "सबूत" के रूप में प्रसारित हो रहा है। यह सिर्फ एक मूर्खता है क्योंकि मुझे लगा कि ओमाइक्रोन वेरिएंट 70 के दशक की विज्ञान-फाई फिल्म की तरह लग रहा था। इसलिए इसे सच न समझें। धन्यवाद"।

हमने यह भी पाया कि वायरल तस्वीर 1974 की फिल्म 'फेज IV' के पोस्टर को एडिट कर के बनाई गई है। वायरल हो रहा फिल्म का पोस्टर और 'फेज IV' के पोस्टर एक जैसे हैं। साथ ही दोनों पोस्टर में एक्टर, डायरेक्टर, राइटर और प्रोड्यूसर का नाम एक जैसा है. नीचे आप तुलना देख सकते हैं।

1963 की फिल्म 'द ओमिक्रॉन वेरिएंट' के फिल्म पोस्टर के रूप में वायरल हुई। हालांकि, ऐसी कोई फिल्म नहीं बनी है। तो, वायरल दावा झूठा है।

Related News