हर किसी को दूध पीना पसंद होता है और यह सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। बता दे की, यह कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, डी, ई आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह हड्डियों, दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को रोजाना एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। कुछ शारीरिक परेशानी होने पर दूध पीना सही नहीं माना जाता है। अब आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

दूध किसे नहीं पीना चाहिए- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इन समस्याओं से पीड़ित लोग गर्मियों में रात को सोते समय ही दूध पी सकते हैं, बाकी मौसम में रात में दूध से परहेज करना चाहिए. यदि आपको सूखी खांसी है तो आप दूध पी सकते हैं, मगर खांसी होने पर बलगम आए तो दूध नहीं पीना चाहिए। देर रात खाना और सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे पुरानी बीमारी हो सकती है।

क्या है दूध पीने का सही समय- बता दे की, खाने के कुछ देर बाद बिना भूख लगे दूध पीने से बचें, क्योंकि इससे दूध ठीक से नहीं पच पाएगा. साथ ही खाने के साथ-साथ दूध भी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Related News