बुखार में शरीर का तापमान 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट हो जाता है। डॉक्टर जब देखता है तो वो सेल्सियम में देखता है। अगर आपके घर में बच्चा है तो उसका तापमान बड़ो की तुलना में अलग होता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार, बच्चों के शरीर का सामान्य तापमान 99.5 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है। वयस्कों में एक सामान्य तापमान 99 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है, और एक व्यक्ति को बुखार तभी माना जाता है जब वह इससे ऊपर हो। जैसा कि हमने ऊपर बताया, बुखार एक समस्या है, लेकिन इसे कई अन्य समस्याओं के लक्षण के रूप में भी देखा जा सकता है।

सामान्य तौर पर बुखार को अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस दौरान शरीर में अन्य बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है। बुखार अपने आप में एक लक्षण है। इसके बावजूद, यदि आप यह नहीं बता सकते हैं कि आपका शरीर आमतौर पर गर्म है या नहीं, तो कुछ लक्षण हैं, जो इंगित करते हैं कि आपको बुखार है।

तेज बुखार के लिए सेब का सिरका बहुत कारगर इलाज है। यह बुखार को जल्दी कम करता है, क्योंकि इसमें मौजूद एसिड त्वचा से गर्मी को दूर करने का काम करता है। चूंकि यह खनिजों में भी समृद्ध है, इसलिए यह बुखार के कारण शरीर में खनिजों की कमी को पूरा करता है। नहाने के गर्म पानी में आधा कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और 10 मिनट तक नहाएं। शरीर का तापमान बढ़ने पर यह उपाय दोहराया जा सकता है। सेब के सिरके वाले पानी में कपड़ा भिगोकर माथे, पेट और हथेलियों पर लगाने से भी बुखार कम होता है।

Related News