सौंफ एक मसाला है। इसके बीजों का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। यह स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है। सौंफ का सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। सौंफ पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे खनिजों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। आप सौंफ के पानी और सौंफ की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। अगर बहुत आसानी से तैयार हो जाएगा। तो आइए जानते हैं सौंफ का पानी बनाने की विधि के बारे में विस्तार से।

सौंफ का पानी कैसे बनाएं-

सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को गाय में डालकर रात भर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। सौंफ की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालिये, एक चम्मच सौंफ डालिये, इस पानी को उबाल लीजिये. गरम होने पर गैस से उतार कर प्लेट से ढक दें। यह पीली चाय बन जाएगी। आप इसे दिन में दो-तीन बार पी सकते हैं।


सौंफ का उपयोग पाचन के लिए-

अगर आपको पाचन से जुड़ी किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए रोजाना सौंफ का पानी या चाय पीना शुरू कर दें। जो गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। जो कब्ज, अपच और गैस से राहत दिलाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए-

पोटैशियम से भरपूर सौंफ आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जो आपके शरीर के साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है।


आंखों की सेहत के लिए सौंफ-

क्या आप जानते हैं कि सौंफ का पानी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। सौंफ में विटामिन ए होता है, जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

मासिक धर्म के दर्द से राहत-

सौंफ का पानी या चाय पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह इस दौरान होने वाले लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करता है। कितनी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सौंफ का पानी उनके लिए अच्छी राहत दे सकता है।

कैंसर के लिए सौंफ

सौंफ पेट, त्वचा या स्तन कैंसर जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाता है। जो आपके शरीर को रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

वजन घटाने के लिए सौंफ-

सौंफ में चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। जो वजन घटाने में मदद करता है। सौंफ की चाय या पानी आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। और यह आपको अस्वास्थ्यकर खाने से बचाता है।

Related News