PC: amarujala

अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए लोग अक्सर अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के प्रयास करते रहते हैं। कई लोग पूजा-पाठ के साथ-साथ तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। हालांकि, कई बार कोशिशों के बावजूद भी रिश्तों में कड़वाहट बनी रहती है, जो कुछ खामियों के कारण हो सकती है। ऐसे में फेंगशुई उपाय अपनाने से जीवन में खुशियां आ सकती हैं।

फेंगशुई भूविज्ञान की एक चीनी प्रणाली है जिसका पालन करने पर समस्याओं से राहत मिल सकती है। फेंगशुई उपायों का अभ्यास करने से व्यक्तियों को जबरदस्त लाभ मिल सकता है। यह वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है, सभी मुद्दों को हल करता है और भागीदारों के बीच बंधन को मजबूत करता है। आइए इनमें से कुछ उपायों के बारे में जानें:

रोज क्वार्ट्ज
फेंगशुई के अनुसार, वैवाहिक सुख के लिए शयन कक्ष में विशेषकर दक्षिण-पश्चिम कोने में गुलाबी क्वार्ट्ज रखना शुभ माना जाता है।

सजावट पर ध्यान दें:
जोड़ों के बीच बहस होना आम बात है, लेकिन इन असहमतियों का समय पर ख़त्म होना ज़रूरी है; अन्यथा, समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए आप बेडरूम को पिंक थीम से सजा सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आप दीवारों के लिए पेस्टल गुलाबी रंग का चयन कर सकते हैं या गुलाबी रंग के पर्दों का उपयोग कर सकते हैं।

लकी कैट को रखें:
अक्सर झगड़े का कारण आर्थिक मुद्दे होते हैं। ऐसे में आप अपने घर में भाग्यशाली बिल्ली की मूर्ति रख सकते हैं। फेंगशुई के अनुसार इसे उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

चीज़ें व्यवस्थित रखें:
अव्यवस्था हमेशा नकारात्मकता फैलाती है, इसलिए साफ-सफाई बनाए रखने की सलाह दी जाती है। फेंगशुई के अनुसार शयनकक्ष में चीजों को व्यवस्थित तरीके से रखें। इससे रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

लिली का पौधा:
घर में लिली का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। यह प्रेम, सद्भाव और आनंद को बढ़ाता है। फेंगशुई के अनुसार इसकी उपस्थिति व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता लाती है।

Related News